प्रश्न. ७५: प्रिय गुरुदेव, मुझे जीवन में कई बार आत्महत्या के विचार आए हैं। अगर कोई आत्महत्या कर ले तो क्या होगा?

 


गुरुदेव श्री श्री रविशंकर:

आत्महत्या सबसे मूर्खतापूर्ण कार्य है जो एक व्यक्ति कर सकता है।

जैसे कोई ठंड में कांप रहा हो और वह बाहर जाकर अपने सारे कपड़े उतार दे। आप उसे क्या कहेंगे? मूर्ख!

आप पहले से ही गर्म सभागार में ठंड महसूस कर रहे हैं, और आप बाहर खुले में जाते हैं और कहते हैं, 'मैं बहुत ठंड महेसुस कर रहा हूं', और अपनी जैकेट, अपनी टी-शर्ट, अपने आंतरिक वस्त्र हटा दें और उन सभी को बाहर फेंक दें। क्या ठंड कुछ कम होगी? नहीं!

जो लोग आत्महत्या करते हैं वे खुद को वहां पाते हैं क्योंकि वे जीवन से बहुत जुड़े होते हैं। वे किसी प्रमोद से इतने जुड़े हुए हैं, किसी आनंद से इतने जुड़े हुए हैं कि वे खुद को मारना चाहते हैं। और जब वे खुद को मारते हैं तो वे खुद को एक बडी समस्या में पाते हैं।

उन्हें लगता है, 'हे भगवान, यह बेचैनी, ये इच्छाएं जिन्होंने मेरे अंदर इतनी तीव्र पीड़ा पैदा की थी, वह नहीं गई। मेरा शरीर चला गया लेकिन पीड़ा बनी हुई है।

केवल शरीर के द्वारा ही तुम दुखों को दूर कर सकते हो और पीड़ा से छुटकारा पा सकते हो। इसके बजाय आप उस उपकरण को नष्ट कर देते हैं जिसके द्वारा आप पीड़ा से छुटकारा पा सकते हैं। इसलिए यह ज्ञान इतना महत्वपूर्ण है।

यदि आप प्राणायाम, सुदर्शन क्रिया और ध्यान करते हैं, तो आप महसूस करेंगे कि आप शरीर नहीं हैं।

किसी उच्च उद्देश्य के लिए अपना जीवन समर्पित करें।

ऐसा क्या है जिसके लिए आप जीवन में तरस रहे हैं? क्या आप प्यार के लिए तरस रहे हैं? ध्यान? पैसे? आनंद? वो क्या है कि जिसके लिए तुम तरस रहे हो? ये लालसाएं उबलती हुई इच्छाएं हैं और ये आपके अंदर आत्महत्या करने के लिए यह मूर्खतापूर्ण विचार पैदा कर रही हैं। अगर आपको लगता है कि आप आत्महत्या करना चाहते हैं, तो मैं आपको बताता हूं, मुझे आपकी जरूरत है। मैं चाहता हूं कि आप मेरा काम करें, इसलिए बेहतर होगा कि आप रुक जाएं। एक सामाजिक कारण के लिए अपना जीवन समर्पित करें; किसी उच्च कारण के लिए।

जब आप केवल अपने बारे में सोचते हैं, 'मेरा क्या, मेरा क्या', तो ऐसा ही होता है। अवसाद आता है। अपने बारे में भूल जाओ। एक कारण के लिए मरो लेकिन खुद को मत मारो। अपने जीवन को कुछ उच्चतर के लिए समर्पित करना बेहतर होगा ।

मुझे आपकी ज़रूरत है। यहाँ (आश्रम में) आओ और काम करो। अभी बहुत काम करना है, मेरी मदद करो। जान लो कि तुम मेरे लिए उपयोगी हो।

अगर हर कोई कहता है कि तुम बेकार हो, तो याद रखना, 'नहीं, मैं यहाँ हूँ, इस समय पैदा हुआ हूँ क्योंकि गुरुदेव को मेरी ज़रूरत है। मुझे गुरुदेव के लिए कुछ काम करना है। मैं आत्महत्या नहीं करने जा रहा हूँ', समझे?! तो, मेरा काम करो।

यदि आप योग और ध्यान नहीं कर सकते हैं, तो पसीना बहाएं और मेरा काम करें। मेरे पास बहुत काम है जो मैं तुम्हें दे सकता हूं। मैं पूरे देश और पूरी आबादी को कुछ काम दे सकता हूं। मुझे बहुत काम करना है। और आपको जो कुछ भी चाहिए, मैं आपको प्रदान करूंगा। आपको अपने ऊपर एक छत चाहिए, मैं आपको प्रदान करूंगा, मैं आपको इसका आश्वासन देता हूं, लेकिन खुद को मत मारो।

मानव शरीर बहुत कीमती है।

इतने अलग-अलग जन्मों और अलग-अलग शरीरों के बाद आपको एक मानव शरीर मिलता है; एक मानव जन्म मिलता है। कीड़ा, मेंढक, बिच्छू, मुर्गी, किसी छेद में कहीं चूहा, इधर-उधर उछल-कूद करती बिल्ली, कुत्ता, चिड़िया आदि होने के बाद, इन सब से गुजरने के बाद आपको मानव जीवन मिलता है। तो यह बहुत कीमती है!

आनंद के लिए आपकी लालसा ही आप में अवसाद का कारण है।

जागो और देखो, सारे सुख क्षणिक हैं; वे कब तक रहेंगे? देखें कि वे कितने क्षणिक हैं। पांच से दस मिनट का आनंद और फिर चला गया। 

ऐसा क्या है जिसके लिए आप लालायित हैं? कुछ लोग आपकी सराहना कर रहे हैं? मेरे प्रिय, इसका कोई मतलब नहीं है। लोग आपके सामने आपकी सराहना करते हैं, आपके पीछे वे आपसे जलन महसूस करते हैं। ऐसा ही होता है। वे आज आपकी प्रशंसा करते हैं, कल वे आपकी आलोचना करेंगे। तो क्या हुआ? क्या आप देख रहे हैं कि मैं क्या कह रहा हूँ?

प्रशंसा क्या है? बस चंद ख्याल हैं जो किसी के दिमाग से गुजर रहे हैं। क्या आपको लगता है कि वे इसे हमेशा के लिए करने वाले हैं?

कुछ लोगों की अच्छी टिप्पणी होती हैं और कुछ लोगों की बुरी टिप्पणी, तो क्या। कोई आपकी आलोचना करे तो क्या? जो तुम्हारी निन्दा करते हैं, वे भी मरने वाले हैं, और तुम्हारी, जिसकी निन्दा की जा रही है, वह भी मरने वाला है। एक दिन सब खत्म हो जाएगा! तो आप किसी की प्रशंसा, या आलोचना के बारे में इतना परेशान क्यों हैं? आप स्व में स्थित क्यों नहीं हो सकते?

आप जानते हैं, किसी की आलोचना या प्रशंसा से परेशान न होना यह आपके सिर से इतना बड़ा बोझ उतार देता है। तुम बस अपने आप में हो सकते हो; प्राकृतिक। और अगर आप ऐसे ही, इतने हल्के होकर जीते हैं, तो डिप्रेशन का सवाल ही कहां है? क्या आप देख रहे हैं कि मैं क्या कह रहा हूँ?

अगर आपको आत्महत्या करने के विचार आते हैं


1. जान लें कि सिर्फ आपका प्राण कम है, इसलिए अधिक से अधिक प्राणायाम करें

2. लाखों लोग हैं जो आपसे ज्यादा पीड़ित हैं, उन्हें देखिए। जब आपकी पीड़ा कम हो जाएगी तो आप कभी भी आत्महत्या करने के बारे में नहीं सोचेंगे।

3. जान लें कि आपकी जरूरत है, आप उपयोगी हैं। आपको दुनिया में कुछ करना है।

4. भूल जाइए कि लोग आपके बारे में क्या सोचते हैं।

लोग आत्महत्या करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि उन्होंने अपनी प्रतिष्ठा, अपनी स्थिति खो दी है। क्या स्थिति? क्या प्रतिष्ठा? आपकी प्रतिष्ठा के बारे में सोचने का समय किसके पास है? सब अपनी-अपनी समस्याओं में उलझे हुए हैं, अपने-अपने मन से। वे अपने दिमाग से बाहर नहीं निकल सकते, उनके पास आपके बारे में सोचने का समय कहां है? इस प्रकार की प्रवृत्तियाँ इसलिए आती हैं क्योंकि आपको लगता है कि दूसरे आपका अनादर करेंगे। मैं आपको बताता हूं, समाज आपके बारे में क्या सोचता है, इसकी चिंता करना बेकार है।

मुख्य रूप से हमें यह महसूस करना चाहिए कि आत्महत्या सबसे बुरी चीज है। यह एक प्रमुख कारण है कि हमें अधिक से अधिक हेपीनेस प्रोग्राम आयोजित करने चाहिए। क्या आप देख रहे हैं कि मैं क्या कह रहा हूँ? जब आप सांस लेने का व्यायाम शुरू करते हैं, तो यह सब चला जाता है!


गुरुदेव के इन सुंदर लेखों को उनके आधिकारिक ब्लॉग पर भी पढ़ें:

Know that you are needed, you are useful: CLICK HERE TO READ

Watch Now: 




सोशल मीडिया पर गुरुदेव श्री श्री रविशंकर का अनुसरण करें:

Instagram : https://www.instagram.com/srisriravishankar 

YouTube : https://www.youtube.com/SriSri 


Twitter : http://twitter.com/SriSri 


Facebook : http://facebook.com/SriSriRaviShankar 


Website : http://srisri.org/ 


Blog : http://wisdom.srisriravishankar.org/ 


LinkedIn : https://in.linkedin.com/in/srisriravishankar 

टिप्पणियाँ