प्रश्न ११०: गुरुदेव, मैं बहुत कम समय में कुछ भी करते-करते बोर हो जाता हूं। मैं इस तरह की मानसिक स्थिति के साथ अपना जीवन कैसे जी सकता हूं?

गुरुदेव श्री श्री रविशंकर:

आप बहुत ज्यादा आराम चाहते हैं। अपने कम्फर्ट जोन से बाहर निकलें। आप केवल अपने आराम और आनंद के बारे में सोच रहे हैं; वह तब होता है जब आप इस तरह की अवस्था या स्थिति में पहुँच जाते हैं। आप यहाँ किसी और के लिए उपयोगी होने के लिए हैं। आप यहां किसी के लिए कुछ उपयोगी करने के लिए हैं। आप कैसे बोर हो सकते हैं? अगर आप बोर भी हैं तो भी आपको वो करना ही होगा, क्योंकि आप जो करते हैं वो किसी और के काम आता है। यदि आप आत्मकेंद्रित हैं, और आप सोचते हैं, 'अगर मुझे यह पसंद है तो ही मैं करूँगा', तो वह सेवा नहीं है।

इससे आपको संतुष्टि नहीं मिलेगी। क्या आप देख रहे हैं कि मैं क्या कह रहा हूँ?"मुझे लोगों से मिलना पसंद नहीं है", लेकिन आप लोगों से अपनी खातिर या उनकी खातिर मिल रहे हैं? अगर आप लोगों से उनकी खातिर मिल रहे हैं, तो आपका जीवन पूरा हो रहा है। आप कह सकते हैं, 'गुरुजी, आप यह कर सकते हैं, लेकिन मेरा क्या? मैं यह नहीं कर सकता।’ कम से कम कुछ तो करो! जो मैं कर रहा हूं, आपको वह करने की जरूरत नहीं है; कम से कम इसका एक हिस्सा करो, शायद दस प्रतिशत या पांच प्रतिशत। देखिए, मैं बहुत आजाद हूं, लेकिन फिर भी मैं आजाद नहीं हूं।

मेरा हर दिन बंधा है। क्या तुम देख रहे हो कि मैं क्या कह रहा हूँ?तुम सब यहाँ मेरे साथ सत्संग में आए हो, मैं कहूँगा, 'ओह, मुझे यहाँ रहने का मन नहीं है। मैं मूडी महसूस करता हूं। मैं कहीं जाना चाहता हूँ, शाविनिगन, ट्रोइस-रिवरस, और मैं एक कार लेता हूँ और बस चलता हूँ और आप यहाँ बैठे हैं, गुरुजी की प्रतीक्षा कर रहे हैं, गुरुजी कहाँ हैं?मैं यह नहीं करना चाहता लेकिन मैं यह कर रहा हूँ सभी 365 दिन। मैं उन्हीं सवालों का जवाब दे रहा हूं; लोग कह रहे हैं, 'क्या तुम मेरे लिए पति ढूंढोगे?' 'क्या तुम मेरे लिए पत्नी ढूंढोगे?' या 'मुझे नौकरी दिलाओ', या यह करो, या वह करो, या मेरे साथ एक तस्वीर ले लो,  आप को मेरे लिए परवाह नहीं', आप मेरी परवाह करते हो'; इन सभी कहानियां। क्या मैं उबा हुआ महसूस करता हूँ? मैं इसे 30 साल से कर रहा हूं; 30 साल से अधिक, आर्ट ऑफ़ लिविंग से भी पहले, 40 वर्षों के लिए!मैं यह नहीं कह सकता कि मैं कहीं घूमने जाना चाहता हूँ। इसलिए कुछ ऐसा करें जो दूसरों के लिए अच्छा हो। मुझे आपका बहुत समय चाहिए, और आपका काम।

आप इसे पसंद करते हैं या नहीं, इसके बारे में चिंता न करें, बस इसे करें और देखें। कभी-कभी आप शुरुआत में चीजों को करना पसंद नहीं करते हैं, लेकिन बाद में आपको उस कार्य का फल मिलेगा। आप जो भी सेवा करते हैं वह आपको हमेशा आगे ले जाएगी; आपको हमेशा लाभ पहुंचाएगा, आपकी कल्पना से परे । तो इसे कम मत समझो। क्या तुम देख रहे हो कि मैं क्या कह रहा हूँ?नहीं तो, यदि तुम स्वयं को संतुष्ट करने के लिए सब कुछ कर रहे हो, तो तुम ऊब जाओगे, क्योंकि दुनिया में कुछ भी तुम्हें संतुष्ट नहीं कर सकता।

और आप एक तरह से भाग्यशाली हैं कि आप इतनी जल्दी बोर हो रहे हैं। आप बहुत भाग्यशाली हैं; आप एक साधक के रूप में सही व्यक्ति हैं, आपके पास बढ़ने के लिए सही सामग्री है क्योंकि आप इन सभी भौतिक चीजों से ऊब जाते हैं। यह अच्छा है।आजकल बच्चों के साथ एक बहुत अच्छी बात यह है कि वे बहुत जल्द हर चीज से ऊब जाते हैं, लेकिन निराश होने के बजाय, उन्हें उस पूरी ऊर्जा को विकास की दूसरी दिशा में ले जाना चाहिए, उच्चतर जाने के लिए।

गुरुदेव के इन सुंदर लेखों को उनके आधिकारिक ब्लॉग पर भी पढ़ें: 

Principles of Karma and SufferingCLICK HERE TO READ

Watch Now:


सोशल मीडिया पर गुरुदेव श्री श्री रविशंकर का अनुसरण करें:

Instagram : https://www.instagram.com/srisriravishankar 

YouTube : https://www.youtube.com/SriSri 


Twitter : http://twitter.com/SriSri 


Facebook : http://facebook.com/SriSriRaviShankar 


Website : http://srisri.org/ 


Blog : http://wisdom.srisriravishankar.org/ 


LinkedIn : https://in.linkedin.com/in/srisriravishankar 

टिप्पणियाँ