प्रश्न १९३: गुरुदेव, क्या आप मुझे विश्वास से जुड़ना सिखा सकते हैं?

गुरुदेव श्री श्री रविशंकर:

विश्वास से जुड़ने की कोशिश करना आपके आस-पास की हवा से जुड़ने की कोशिश करना है।

'मैं हवा से जुड़ना चाहता हूं।' मेरे प्रिय, आप जुड़े हुए ही है! आप पहले से ही जुड़े हुए हैं। विश्राम करना। आप हवा से जुड़ने की कोशिश क्यों करते हैं? मैं जो कह रहा हूं क्या तुम समझ रहे हो? जितना हो सके संदेह करें।

मैं कहूंगा, आपको जितना हो सके संदेह करना चाहिए। एक बिंदु आता है जब तुम संदेह नहीं कर सकते, सत्य साबित हो जाएगा। सत्य को कभी भी संदेह से नष्ट नहीं किया जा सकता है। क्या आप समझ रहे है जो में कह रहा हु? सच खड़ा होगा। संदेह इसे ढक सकता है, इसे कुछ समय के लिए विलंबित कर सकता है, कुछ समय के लिए खींच सकता है, लेकिन यह कभी भी सत्य को नष्ट नहीं कर सकता।

इसलिए, जब लोगों को संदेह होता है, तो मैं कहता हूं, 'जितना हो सके संदेह करो। एक दिन वे संदेह दूर हो जाएंगे।’ यदि आप भाग्यशाली हैं, तो यह जिस तरह से आता है, तुरंत गिर जाएगा। बदकिस्मत लोग उस पर थोड़ी देर तक लटके रहते हैं। बस इतना ही।

बदकिस्मत लोग कुछ लंबी दूरी तक कचरा अपनी पीठ पर ढोते रहेंगे। भाग्यशाली लोग जानते हैं कि वे कचरा ढोते हैं और वहीं फेंक देते हैं। दो कदम, और वे अपना कचरा गिरा देते हैं। नहीं तो कुछ लोग बहुत दूर तक कंधे पर उठाते है।

गुरुदेव के इन सुंदर लेखों को उनके आधिकारिक ब्लॉग पर भी पढ़ें: 

The Importance of Shraddha (Faith): CLICK HERE TO READ

Watch Now:

सोशल मीडिया पर गुरुदेव श्री श्री रविशंकर का अनुसरण करें:

टिप्पणियाँ