प्रश्न १९६: गुरुदेव, मौन का जश्न मनाते हुए आप कहते हैं कि महत्वाकांक्षा आत्मविश्वास की कमी को इंगित करती है। क्या ऐसा है?


गुरुदेव श्री श्री रविशंकर:

अगर मैं कहता हूं, "मैंने पानी की इस बोतल को सफलतापूर्वक उठा लिया है", तो यह इंगित करता है कि मुझे विश्वास नहीं था कि मैं इसे कर सकता था। महत्वाकांक्षी होना तब होता है जब आप कुछ हासिल करने के लिए आश्वस्त नहीं होते हैं। 'मैं दस मील दौड़ा। मैंने नहीं सोचा था कि मैं यह करूँगा' - सफलता का दावा करना आपकी सीमा को दर्शाता है। आप अपनी विशाल क्षमता से अनजान हैं। तो, रवैया होना चाहिए 'मैं दस माइल दौड़ा? मुझे पता नहीं है पर मैं 100 माइल भी कर सकता हूं'

श्री श्री रवि शंकर: क्या आपका प्रश्न है कि समृद्धि के बावजूद लोग खुश नहीं हैं? उन्हें मेरे पास लाओ। उन्हें शिक्षकों के पास लाओ। उनके पास मुस्कुराने के अलावा कोई चारा नहीं होगा। तनाव प्रबंधन, वैराग्य और जीवन के लिए व्यापक दृष्टिकोण के माध्यम से तनाव को समाप्त किया जा सकता है। जब आप 90 साल के हो गए तो आप इस जीवन से क्या चाहते हैं? आप क्या लेना चाहते हैं? आप क्या देना चाहते हैं? आप दुनिया को क्या इंप्रेशन देना चाहते हैं? आप दुनिया से क्या इंप्रेशन लेना चाहते हैं? बस विचार करो। बस इन कुछ सवालों के साथ रहें और तनाव आपको छोड़ देगा। वैराग्य और श्वास आपको ऊपर उठाते हैं। थोड़ी सी भक्ति आपका उत्थान करती है।

गुरुदेव के इन सुंदर लेखों को उनके आधिकारिक ब्लॉग पर भी पढ़ें: 

Inner silence is the source of intuition: CLICK HERE TO READ

Watch Now:

सोशल मीडिया पर गुरुदेव श्री श्री रविशंकर का अनुसरण करें:

टिप्पणियाँ