प्रश्न २०४: गुरुजी, मेरे बॉस चाहते हैं कि मैं राजनयिक बनूं और मुझे लगता है कि यह संचार के लिए बहुत महत्वपूर्ण है लेकिन मैं बहुत सीधा व्यक्ति हूं और राजनयिक नहीं हो सकता। सही करने वाली चीज़ क्या है?


गुरुदेव श्री श्री रविशंकर:

आप अपने सिर पर 'मैं एक सीधा-सादा व्यक्ति हूं' का लेबल क्यों लगाता है और एक सीधे-सादे व्यक्ति को राजनयिक भी क्यों नहीं होना चाहिए? एक सीधे-सादे व्यक्ति को हर समय असभ्य होने की आवश्यकता नहीं है। अब आप अपनी अशिष्टता को इस तथ्य के पीछे छिपाते हैं कि आप बस दिखाने में सीधे हैं, नहीं वैसा नही होता, आप इस तरह से अशिष्टता को सही नहीं ठहरा सकते। सीधी बात जरूरी है और कूटनीति भी जरूरी है, आपके पास दोनों होने चाहिए।

जब आप किसी ऐसे व्यक्ति से मिलते हैं जो अंधा है, तो आप उस व्यक्ति से यह नहीं कह सकते कि 'आप अंधे व्यक्ति हैं'। आप कह सकते हैं कि मैं मुंहफट हूं, मैं बिल्कुल सही कह रहा हूं, लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। तो कूटनीति जीवन का हिस्सा है; यह एक ऐसा कौशल है जो आपके पास होना चाहिए। कूटनीति यह नहीं होनी चाहिए कि कोई सरल व्यक्ति नहीं जा सकता है। क्योंकि यह सरल होने के विपरीत नहीं है, बिल्कुल भी नहीं। ये दोनों चीजें एक साथ चलनी चाहिए।

गुरुदेव के इन सुंदर लेखों को उनके आधिकारिक ब्लॉग पर भी पढ़ें: 

Ways to be Successful and Stress free in Corporate world: CLICK HERE TO READ

Watch Now:

सोशल मीडिया पर गुरुदेव श्री श्री रविशंकर का अनुसरण करें:

टिप्पणियाँ