प्रश्न २०२: गुरुजी, मुझे लगता है कि मैं स्वार्थी और चालाक लोगों से घिरा हुआ हूँ जो सिर्फ मुझसे काम लेना चाहते हैं। मुझे अपनी कैसे बनाए रखनी चाहिए?

गुरुदेव श्री श्री रविशंकर:

सबसे पहले, सभी को चालाक और भ्रष्ट के रूप में लेबल न करें। तब आप उन्हें केवल उसी प्रकार से देखेंगे। लोगों को उस तरह से लेबल न करें, भले ही वे ऐसे हों। आपका संकल्प या आपका विचार उनमें सबसे खराब स्थिति ला सकता है। हालाँकि, यदि आपका संकल्प उन लोगों में भी अच्छा है जो बदतर प्रतीत होते हैं, तो उनमें से अच्छा ही निकलेगा।

आज श्रीनगर के हमारे एक शिक्षक ने मुझे फोन किया; उन्होंने 50 युवाओं का YLTP कोर्स पूरा किया। वह उल्लेख कर रहे थे कि युवावस्था में परिवर्तन इतना अधिक था। समापन समारोह के लिए जिला कलेक्टर आए और कहा, “यह एक चमत्कार था। यहाँ इन युवकों को क्या हो गया है? इतना परिवर्तन ”।

युवा कह रहे थे कि आपने हमें इस तरह की आध्यात्मिक शिक्षा पहले कभी नहीं दी और आप हम पर आरोप लगाते हैं कि हम ऐसा करते हैं और हम करते हैं, लेकिन किसी ने भी हमें आंतरिक शांति नहीं सिखाई।

तो यह हम पर निर्भर करता है कि हम दूसरों में सर्वश्रेष्ठ लाएं, अक्सर हम दूसरों की यह कहते हुए आलोचना करते हैं कि "आप निराश हैं", लेकिन आप जानते हैं कि कुछ अच्छी चीजें भी हैं, आपको उन्हें कुछ आशा देनी होगी। अपने आसपास के लोगों में दैवीय गुणों को बाहर लाएं; इसे अपने मिशन के रूप में लें। मैं आपको भोले होने के लिए नहीं कह रहा हूं। सावधान रहे; साथ ही अच्छे गुणों को सामने लाएं।

गुरुदेव के इन सुंदर लेखों को उनके आधिकारिक ब्लॉग पर भी पढ़ें: 

There is a beautiful human being inside everyone: CLICK HERE TO READ

Watch Now:

सोशल मीडिया पर गुरुदेव श्री श्री रविशंकर का अनुसरण करें:

टिप्पणियाँ